CHILD DEVELOPMENT - 4


प्रश्‍न 1 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार, विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।
(a) कॉलसनिक
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) हरलॉक
उत्‍तर – स्किनर

प्रश्‍न 2 – बाल्‍यावस्‍था होती है-
(a) 5 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष तक
(c) 21 वर्ष तक
(d) कोई भी नही
उत्‍तर – 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 3 – व्‍यक्तित्‍व विकास की अवस्‍था है-
(a)  अधिगम एवं बृद्धि
(b) व्‍यक्तिवृत अध्‍ययन
(c) उपचारात्‍मक अध्‍ययन
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – अधिगम एवं बृद्धि

प्रश्‍न 4 – विकास में बृद्धि से तात्‍पर्य है-
(a) ज्ञान में बृद्धि
(b) संवेग में बृद्धि
(c) वजन में बृद्धि
(d) आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि
उत्‍तर – आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि

प्रश्‍न 5 – परिपक्‍वता का संबंध है।
(a) विकास
(b) बुद्धि
(c) सृजनात्‍मकता
(d) रूचि‍
उत्‍तर – विकास

प्रश्‍न 6 – तनाव और क्रोध की अवस्‍था है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था 
(c) किशोरावस्‍था
(d) वृद्धावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 7 – बालक का विकास परिणाम है।
(a)  वंशानुक्रम
(b) वातावरण  
(c) वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का
(d) आर्थिक कारकों का
उत्‍तर – वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का

प्रश्‍न 8 – एक बच्‍चे की मानसि‍क आयु 12 वर्ष एवं वास्‍तविक आयु 10 वर्ष है, तो  उसकी बुद्धिलब्धि क्‍या होगी।
(a) 110
(b) 100
(c) 120
(d) 83
उत्‍तर – 120

प्रश्‍न 9 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
(a) स्‍नायुमंडल
(b) स्‍मृति
(c) अभिप्रेरणा 
(d) समायोजन
उत्‍तर – स्‍नायुमंडल

प्रश्‍न 10 – श्‍यामपट्ट लिखते समय सबसे महत्‍वपूर्ण क्‍या है।
(a) अच्छी लिखावट
(b) लेखन में स्‍पष्‍टता
(c) बड़े अक्षरों में लिखना
(d) छोटे अक्षरों में लि‍खना
उत्‍तर – अच्‍छी लि‍खावट

प्रश्‍न 11 – शरीर के आकार में बृद्धि होती है, क्‍योंकि-
(a) शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास
(b) संवेगात्‍मक विकास
(c) संज्ञानात्‍मक विकास
(d) नैतिक विकास
उत्‍तर – शारी‍रिक और गत्‍यात्‍मक विकास

प्रश्‍न 12 – मानसिक विकास को प्रभावित  करने वाले कारक है-
(a) वंशानुक्रम
(b) परिवार का वातावरण
(c) परिवार की सामाजिक स्थिति
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 13 – पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास कें अनुसार संवेदी क्रियात्‍मक अवस्‍था होती है।
(a) जन्‍म से 2 वर्ष तक
(b) 2 से 7 वर्ष तक
(c) 7 से 11 वर्ष तक
(d) 11 से 16 वर्ष तक
उत्‍तर – जन्‍म से 2 वर्ष तक

प्रश्‍न 14 – निम्‍न में से कौन सा कथन सत्‍य है।
(a) लड़के अधिक बुद्धिमान होते है।
(b) लड़कियॉ अधिक बुद्धिमान होती है।
(c) बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।
(d) सामान्‍यत: लड़के-लड़कियों से अधिक बुद्धिमान होते है।
उत्‍तर – बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।

प्रश्‍न 15 – परामर्श का उद्देश्‍य है।
(a) बच्‍चों का समझना
(b) बच्‍चों की कमियों के कारण पता करना 
(c) बच्‍चे को समायोजन में सहायता करना
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 16 – शिक्षक एवं विद्यार्थी के मध्‍य  संबंध होना चाहिए
(a) स्‍नेह का
(b) विश्‍वास का
(c) सम्‍मान का
(d) ये सभी
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 17 – बच्‍चों में नैतिकता की स्‍थापना के लिए सर्वोत्‍तम मार्ग है-
(a) उन्‍हें धार्मिक पुस्‍तक पढा़ना
(b) शिक्षक का आदर्श रूप में व्‍यवहार करना
(c) उनका मूल्‍य शिक्षा पर मूल्‍यांकन करना
(d) उन्‍हें प्रात: कालीन सभा में उपदेनदेना
उत्‍तर – शिक्षक का आदर्श रूप में व्‍यवहार करना

प्रश्‍न 18 – शिक्षा में फ्रोबेल का महत्‍वपूर्ण योगदान था ................. का विकास।
(a) व्‍यावसायिक स्‍कूल
(b) पब्लिक स्‍कूल
(c) किंडरगार्टन
(d) लैटिन स्‍कूल
उत्‍तर – किंडरगार्टन

प्रश्‍न 19 – एक अच्‍छा अध्‍यापक विद्यार्थियों के मध्‍य बढा़वा देता है।
(a) प्रतियोगिता की भावना का
(b) सहयोग की भावना का
(c) प्रतिद्वंदिता की भावना का
(d) तटस्‍थता की भावना का
उत्‍तर – सहयोग की भावना का

प्रश्‍न 20 – शिक्षक का अति महत्‍वपूर्ण उद्देश्‍य है।
(a) आजीविका कमाना
(b) बच्‍चे का सर्वांगीण विकास
(c) पढ़ना एवं लि‍खना सीखना
(d) बौद्धिका विकास
उत्‍तर – बच्‍चे का सर्वांगीण विकास

प्रश्‍न 21 – राष्‍ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 के अनुसार अधिगम अपने स्‍वभाव में ............... और .................. है।
(a) निष्क्रिय, सरल
(b) निष्क्रिय, सामाजिक
(c) सक्रिय, सा‍माजिक
(d) सक्रिय, सरल
उत्‍तर – सक्रिय, सामाजिक

प्रश्‍न 22 – ................ तथा .................... की विशिष्‍ट अन्‍योनक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्‍कर्षो के रूप में हो सकते है।
(a) वंशानुक्रम, पर्यावरण
(b) चुनौतियॉं, सीमाऍ
(c) स्थिरता, परिवर्तन
(d) खोज, पोषण
उत्‍तर – वंशानुक्रम, पर्यावरण

प्रश्‍न 23 – भारत सरकार की कम्‍प्‍यूटर आधारित अधिगम प्रक्रियाके माध्‍यम से छात्रों को सिखाने के लिए आई टी स्‍कूली योजना वर्ष ................... में शुरू किया गया था।
(a) 2001
(b) 2003
(c) 2004
(d) 2006
उत्‍तर – 2004

प्रश्‍न 24 – 6 से 14 वर्ष के बीच के आयु के बच्‍चों को एक मौलिक अधिकार के रूप में मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देने के उद्देश्‍य से सर्व शिक्षा अभियान वर्ष .............. में शु‍रू किया गया था।
(a) 1996
(b) 1998
(c) 2001
(d) 2003
उत्‍तर – 2001

प्रश्‍न 25 – स्‍तरीय (गुणवत्‍तापर्ण) शिक्षक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम ढांचा, राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद द्वारा वर्ष .................. में निकाला गया था।
(a) 1990
(b) 1992
(c) 1998
(d) 1996
उत्‍तर – 1998

प्रश्‍न 26 – भारत सरकार ने बच्‍चों के लिए मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम वर्ष ................. में लागू किया गया।
(a) 2006
(b) 2007
(c) 2008
(d) 2009
उत्‍तर – 2009

प्रश्‍न 27 – निम्‍नलिखित में से कौन सा महत्‍वपूर्ण प्रभाव शिक्षण की प्रभावकारिता पर निर्भर करती है।
(a) विद्यालय की संरचना
(b) शिक्षक को विषय की समझ
(c) शिक्षक की योग्‍यता
(d) शिक्षक की लिखावट
उत्‍तर – शिक्षक को विषय की समझ

प्रश्‍न 28 – शिक्षक निम्‍नलिखित के लिए शिक्षण संबंधी सहायता सामग्री का उपयोग करते है।
(a) छात्रों को प्रभावित करने के लिए
(b) शिक्षण को रोचक बनाने के लिए
(c) छात्रों को एकाग्रचित बनाने के लिए
(d) छात्रों के अंदर शिक्षण रखने के लिए
उत्‍तर – शिक्षण को रोचक बनाने के लिए

प्रश्‍न 29 – यदि बुलाए जाने पर कुछ छात्रों के माता-पिता/अभिभावक आकर शिक्षक से नहीं मिलते तो शिक्षक को क्‍या करना चाहिए।
(a) माता-पिता को लिखना चाहिए।
(b) जाकर उनसे मिलना चाहिए।
(c) वैसे छात्रों को दंडित करना चाहिए।
(d) वैसे छात्रों को अनदेखा करना चाहिए।
उत्‍तर – जाकर उनसे मिलना चाहिए।

प्रश्‍न 30 – समूह में और स‍हभागिता द्वारा सीखने के अभ्‍यासों को
(a) निरूत्‍साहित किया जाना चाहिए।
(b) अनदेखा किया जाना चाहिए।
(c) प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए।
(d)  इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए।

प्रश्‍न 31 – किसी पठन सामग्री को एक रूप में पढ़ना............... पढ़ाई के रूप में जाना जाता है।
(a) बंटित
(b) समूहित
(c) अंतरालित
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – इनमें से कोई नही।

प्रश्‍न 32 – पाठ्यचर्या निर्माण को कार्य माना जाता है।
(a) एक नेमी कार्य
(b) एक विशेषज्ञता कार्य नही।
(c) एक अत्‍यधिक विशेषज्ञता कार्य।
(d) एक महत्‍वपूर्ण कार्य नही।
उत्‍तर – एक अत्‍यधिक विशेषज्ञता कार्य।

प्रश्‍न 33 – विद्यार्थियों की प्रशंसा की जानी चाहिए।
(a) एकांत में
(b) अलग से
(c) लोगों के बीच
(d) व्‍यक्तिगत रूप से
उत्‍तर – लोगों के बीच

प्रश्‍न 34 – निम्‍नलिखित में से क्‍या उस खांचे या रेंज को सूचित करता है जिसके भीतर किसी योग्‍यता या गुण के लिए किसी व्‍यक्ति के प्रवीणता स्‍तर का फैसला किया जाता है।
(a) ग्रेड
(b) अंक
(c) ग्रेड एवं अंक दोनों
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – ग्रैड

प्रश्‍न 35 – स्‍कूल पुस्‍तकालय .................. का एक शैक्षणिक तंत्र है।
(a) अल्‍प मूल्‍य
(b) थोड़े मूल्‍य
(c) ज्‍यादा मूल्‍य नही।
(d) विचारणीय मूल्‍य
उत्‍तर – विचारणीय मूल्‍य

प्रश्‍न 36 – अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी पढ़ाई का ............ हिस्‍सा दृश्‍य और श्रवण अंगोंके माध्‍यम से ग्रहण किया जाता है।
(a) 60%
(b) 85%
(c) 50%
(d) 95 %
उत्‍तर – 85%

प्रश्‍न 37 – अनुसंधान से पता चलता है कि .................... कि सीखने की प्रक्रिया में एक प्रबल चर है, संभवत: योग्‍यता से भी ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण चर।
(a) उपेक्षा
(b) अनभिज्ञता
(c) अभिप्रेरणा
(d) निरूत्‍साहन
उत्‍तर – अभिप्रेरणा

प्रश्‍न 38 – वर्ग कक्षा के माहौल में एक सकारात्‍मक पढा़ई वातावरण स्‍थापित और मजबूत करने के अधिकार को नि‍श्‍चयात्‍मक अनुशासन
(a) बढा़वा नही देता
(b) बढ़ावा देता है।
(c) से कुछ लेना देना नही होता है।
(d) की जरूरत नही होती
उत्‍तर – बढा़वा देता है।

प्रश्‍न 39 – जब किसी शिक्षक पर प्राधिकारी हावी हाते है या उसे अन्‍य कार्य करने के लिए वि‍वश किया जाता है तो उसकी क्षमता
(a) कई गुना बढ़ती है।
(b) घटती है।
(c) अंशत: बढ़ती है।
(d) अप्रभावित रहती है।
उत्‍तर – घटती है।

प्रश्‍न 40 – निम्‍नलिखित में से किस एक प्रोजेक्‍ट सहायता सामग्री नही माना जाता।
(a) स्‍लाइड प्रोजेक्‍टर
(b) ओवरहेड प्रोजेक्‍टर
(c) ब्‍लैक बोर्ड
(d) एपिडियास्‍कोप
उत्‍तर – ब्‍लैक बोर्ड

प्रश्‍न 41 – छात्रों के सही मूल्‍यांकन के लिए निम्‍नलिखित में से किस विधि का प्रयोग किया जाना चाहिए।
(a) रचनात्‍मक मूल्‍यांकन
(b) सतत मूल्‍यांकन
(c) कोर्स के अंत में मूल्‍यांकन
(d) प्रत्‍येक छमाही पर मूल्‍यांकन
उत्‍तर – सतत मूल्‍यांकन

प्रश्‍न 42 – बच्‍चे का पहला शिक्षक कौन होता है।
(a) माहौल
(b) शिक्षक
(c) माता-पिता
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – माता-पिता

प्रश्‍न 43 – एक शिक्षक को समाज में सम्‍मान मिलना चाहिए जब वह
(a) एक आदर्श जीवन जीता हो
(b) निष्‍ठापूर्वक अपनी ड्यूटी करता हो
(c) प्रभावकारी तरीके से पढ़ाने में सक्षम हो
(d) ये सभी
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 44 – एक अच्‍छी उपलब्धि जांच का एक अभिलक्षण निम्‍नलिखित में से क्‍या नहीं है।
(a) विधिमान्‍यता
(b) विश्‍वसनीयता
(c) द्विअर्थकता
(d) वस्‍तुनिष्‍ठता
उत्‍तर – द्विअर्थकता

प्रश्‍न 45 – निम्‍नलिखित में से किसे आप अधिगम की सबसे उचित परिभाषा मानेंगे।
(a) समस्‍याएं हल करना।
(b) विशिष्‍ट हुनर का विकास
(c) आचरण संबंधी प्रवृति का विकास
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – इनमें से कोई नही।

प्रश्‍न 46 – शिक्षा का मुख्‍य उद्देश्‍य होता है व्‍यक्ति के/की .................. का विकास करना
(a) ज्ञान
(b) शरीर
(c) व्‍यक्तित्‍व
(d) बुद्धिमत्‍ता
उत्‍तर – व्‍यक्तित्‍व

प्रश्‍न 47 – कोई व्‍यक्ति एक प्रभावकारी तरीके से एक हुनर कैसे सीख सकता है।
(a) अवलोकन करके
(b) सुनकर
(c) पढ़कर
(d) खुद करके
उत्‍तर – खुद करके

प्रश्‍न 48 – शिक्षा को किसी व्‍यक्ति की अपनी जिंदगी .................. बनाने में सक्षम बनाने वाली होनी चाहिए।
(a) बेहतर
(b) संतोषजनक
(c) और सार्थक
(d) सभी संबंधितों के लिए महत्‍वपूर्ण   
उत्‍तर – सभी संबंधितों के लिए महत्‍वपूर्ण

प्रश्‍न 49 – वर्णमाला की पहचान ............. वर्ष की आयु में शुरू होती है।
(a) 6
(b) 5
(c) 4
(d) 3
उत्‍तर – 3

प्रश्‍न 50 – मनोविज्ञान सामान्‍यता मानव ................ से संबंधित होता है।
(a) भावनाओं
(b) विचारों
(c) आचरण
(d) ये सभी  
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 51 – शब्‍द ‘IDENTICAL ELEMENTS’ (समान तत्‍व) निम्‍न से गहन संबंध रखता है।
(a) समान परीक्षा प्रश्‍न
(b) सहयोगियों से ईर्ष्‍या
(c) अधिगम स्‍थानान्‍तरण
(d) समूह निर्देशन
उत्‍तर – अधिगम स्‍थानान्तरण

प्रश्‍न 52 – छोटा शिशु खिलौनों तथा अन्‍य वस्‍तुओं को फेंककर उसके भागों को अलग करके किस भाव को दर्शाता है।
(a) परनिर्भरता
(b) स्‍वप्रेम की भावना
(c) जिज्ञासा प्रवृति
(d) दोहराने की प्रवृत्ति
उत्‍तर – जिज्ञासा प्रवत्ति

प्रश्‍न 53 – स्‍फूर्ति अवस्‍था कहा जाता है-
(a) शैशवावस्‍था
(b) किशोरावस्‍था
(c) प्रौढ़ावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 54 – प्रतिबिम्‍ब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-
(a) अनुकूलन
(b) प्रेरक पेशी विकास
(c) समस्‍या समाधान
(d) विचारात्‍मक प्रक्रिया
उत्‍तर – विचारात्‍मक प्रक्रिया

प्रश्‍न 55 – वातावरण वह बाहरी शक्ति है, जो हमें प्रभावित करती है। किसने कहा है।
(a) वुडवर्थ
(b) रॉस
(c) एनास्टसी
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – रॉस

प्रश्‍न 56 – बुद्धि परीक्षण निर्माण के जन्‍मदाता है-
(a) लेवेटर
(b) फ्रांसिस गाल्‍टन
(c) विलियम स्‍टर्न
(d) अल्‍फ्रेड विने
उत्‍तर – अल्‍फ्रेड विने

प्रश्‍न 57 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है यह कथन-
(a) मानसिक विकास है।
(b) शारीरिक विकास है।
(c) ध्‍यान का विकास है।
(d) भाषा का विकास है।
उत्‍तर – मानसिक विकास है।

प्रश्‍न 58 – ब्रिजेज के अनुसार उत्‍तेजना भाग है।
(a) सामाजिक विकास का
(b) शारीरिक विकास का
(c) संवेगात्‍मक विकास का
(d) मानसिक विकास का
उत्‍तर – संवेगात्‍मक विकास का

प्रश्‍न 59 – मानव विकास के संबंध में कौन सा कथन गलत है।
(a) विकास पूर्वानुमेय होता है।
(b) विकास सामान्‍य से विशिष्‍ट की ओर होता है।
(c) विकास रेखीय होता है।
(d) विकास निरंतर होने वाली प्रक्रिया है।
उत्‍तर – विकास रेखीय होता है।

प्रश्‍न 60 – तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता है...........की आयु पर।
(a) 7 वर्ष
(b) 11 वर्ष
(c) 9 वर्ष
(d) 6 वर्ष
उत्‍तर – 11 वर्ष

प्रश्‍न 61 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है ...................... ।
(a) स्‍नायुमण्‍डल
(b) माँसपेशियों में बृद्धि
(c) एंडोक्राइन ग्‍लैण्‍ड्स
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 62 – इस अवस्‍था में बालकों में नयी खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 63 – निम्न में से कौन सा वंशानुक्रम का निकाय नही है।
(a) समानता
(b) भिन्‍नता
(c) प्रत्‍यागमन
(d) अभिप्ररणा
उत्‍तर – अभिप्रेरणा

प्रश्‍न 64 – .............. की अवस्‍था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकती है।
(a) 3 अथवा 4 वर्ष
(b) 6 अथवा 7 वर्ष
(c) 8 अथवा 9 वर्ष
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – 8 अथवा 9 वर्ष

प्रश्‍न 65 – 20वी शताब्‍दी को बालक की शताब्‍दी कहा जाता है। यह कथन किसका है।
(a) मुर्रे
(b) एडलर
(c) क्रो एण्‍ड क्रो
(d) जे.बी. वाटसन
उत्‍तर – क्रो एण्‍ड क्रो

प्रश्‍न 66 – गामक विकास से हमारा तात्‍पर्य माँसपेशियों के विकास से तथा पैरों के उचित उपयोग -
(a) मस्तिष्‍क और आत्‍मा
(b) अधिगम और शिक्षा
(c) प्रशिक्षण और अधिगम
(d) शक्ति और गति
उत्‍तर – शक्ति और गति

प्रश्‍न 67 – इस अवस्‍था को मिथ्‍या पक्‍वता का समय भी कहा जाता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 68 – मनुष्‍य जीवन का आरंभ मूलत: घटित होता है।
(a) दो कोष
(b) केवल एक कोष
(c) कई कोष
(d) कोई कोष नही
उत्‍तर – केवल एक कोष

प्रश्‍न 69 – शैशवावस्‍था की विशेषता नही है।
(a) शारीरिक विकास की तीव्रता
(b) दूसरों पर निर्भरता
(c) नैतिकता का होना
(d) मानसिक विकास में तीव्रता
उत्‍तर – नैतिकता का होना 

प्रश्‍न 70 – एक अध्‍याप‍क की दृष्टि में कौन सा कथन सर्वोत्‍तम है।
(a) प्रत्‍येक बच्‍चा सीख सकता है।
(b) कुछ बच्‍चे सीख सकते है।
(c) अधिकतर बच्‍चे सीख सकते है।
(d) बहुत कम बच्‍चे सीख सकते है।
उत्‍तर – प्रत्येक बच्‍चा सीख सकता है।

प्रश्‍न 71 – शैशवावस्‍था की मुख्‍य विशेषता नही है।
(a) सीखने की प्रक्रिया में तीव्रता
(b) जिज्ञासा की प्र‍वृति
(c) अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवृत्ति
(d) चिंतन प्रक्रिया
उत्‍तर – चिंतन प्रक्रिया

प्रश्‍न 72 – मैक्‍डूगल के अनुसार, मूल प्रवृति जिज्ञासा का संबंध संवेग कौन सा है।
(a) भय
(b) घृणा
(c) आश्चर्य
(d) भूख
उत्‍तर – आश्चर्य

प्रश्‍न 73 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार विकास एक सतत् और धीमी-धीमी प्रक्रिया है
(a) कॉलसनिक
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) हरलॉक
उत्‍तर – हरलॉक

प्रश्‍न 74 – लारेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।
(a) संज्ञानात्‍मक
(b) शारीरिक
(c) गामक
(d) नैतिक
उत्‍तर – नैतिक

प्रश्‍न 75 – बिग व हेट .............. की विशेषताओं को सर्वोत्‍तम रूप से व्‍यक्‍त करने वाला एक शब्‍द है परिवर्तन परिवर्तन शारीरि, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 76 – व्‍यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से ............... में भिन्‍न होते है।
(a) बृद्धि एवं विकास के सिद्धांतों
(b) विकास की दर
(c) विकास क्रम
(d) विकास की सामान्‍य क्षमता
उत्‍तर – विकास की दर

प्रश्‍न 77 – मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आ‍धारित है, निम्‍न में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नही है।
(a) निरंतरता
(b) अनुक्रमिकता
(c) सामान्‍य से विशिष्‍ट
(d) प्रतिवर्ती
उत्‍तर – प्रतिवर्ती

प्रश्‍न 78 – विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है, यह विचार किससे संबंधित है।
(a) एकीकरण सिद्धांत
(b) अंत:क्रिया का सिद्धांत
(c) अंत:संबंध का सिद्धांत
(d) निरंतरता का सिद्धांत
उत्‍तर – निरंतरता का सिद्धांत

प्रश्‍न 79 – निचली कक्षाओं में खेल पद्धति मूल रूप से आ‍धारित है।
(a) विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर
(b) शिक्षण के समाजशास्‍त्रीय सिद्धांतों पर
(c) शारीरिक शिक्षा के कार्यक्रम सिद्धांत पर
(d) शिक्षण पद्धतियों के सिद्धांतों पर
उत्‍तर – विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतो पर

प्रश्‍न 70 – बालक का विकास परिणाम है।
(a) वंशानुक्रम का
(b) वातावरण का
(c) वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का
(d) अर्थिक कारकों का
उत्‍तर – वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का

प्रश्‍न 81 – विद्यार्थियों में सामाजिक विकास विकसित करने हेतु एक अध्‍यापक को चाहिए कि वह जाने ।
(a) विद्यार्थियों के व्‍यक्तिगत रूचियों को
(b) विद्यार्थियों के शारीरिक विकास को
(c) विद्यार्थियों के सभी पक्षों को
(d) विद्यार्थियों के कार्य निष्‍पादन को
उत्‍तर – विद्यार्थियों के सभी पक्षों को

प्रश्‍न 82 – शरीर के आकार में बृद्धि  होती है, क्‍योंकि
(a) शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास
(b) संवेगात्‍मक‍ विकास
(c) संज्ञानात्‍मक‍ विकास
(d) नैतिक विकास
उत्‍तर – शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास

प्रश्‍न 83 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है।
(a) वंशानुक्रम
(b) परिवार का वातावरण
(c) परिवार की सामाजिक स्थिति
(d)  उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 84 – सीखने की प्रोजेक्‍ट विधि किस अवस्‍था के लिए उपयोगी है।
(a) बाल्‍यावस्‍था
(b) पूर्वबाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 85 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
(a) स्नायुमण्‍डल
(b) स्‍मृति
(c) अभिप्रेरणा
(d) समायोजन
उत्‍तर – स्‍नायुमण्‍डल

प्रश्‍न 86 – बाल्‍यावस्‍था होती है।
(a) 5 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष तक
(c) 21 वर्ष तक
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 87 – विकास में बृद्धि से तात्‍पर्य है।
(a) ज्ञान में बृद्धि
(b) संवेग में बृद्धि
(c) वजन में बृद्धि
(d) आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि
उत्‍तर – आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि

प्रश्‍न 88 – निम्‍नलिखित में से कौन सी किशोरावस्‍था की मुख्‍य समस्‍या है।
(a) संवेगात्‍मक समस्‍याऍ
(b) शारीरिक परिवर्तनों की समस्‍याऍ
(c) समायोजन की समस्याऍ
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 89 – बाल विकास का सही क्रम है।
(a) प्रौढ़ावस्‍था - किशोरावस्‍था - बाल्‍यावस्‍था
(b) पूर्व किशोरावस्‍था – मध्‍य किशोरावस्‍था – उत्‍तर किशोरावस्‍था
(c) बाल्‍यावस्‍था – किशोरावस्‍था – प्रौढ़ावस्‍था
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था - किशोरावस्‍था – प्रौढ़ावस्‍था

प्रश्‍न 90 – विकास शुरू होता है।
(a) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था से
(b) प्रसव पूर्व अवस्‍था से
(c) शैशवावस्‍था से
(d) पूर्व बाल्‍यावस्‍था से
उत्‍तर – प्रसव पूर्व अवस्‍था से

प्रश्‍न 91बृद्धि एवं विकास में क्‍या संबंध है। 
(a) एक दूसरे के विरोधी है।
(b) एक दूसरे के समान है।
(c) एक दूसरे के पूरक है।
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – एक दूसरे के पूरक

प्रश्‍न 92 – परिपक्‍वता का संबंध है।
(a) विकास
(b) बृद्धि
(c) सृजनात्‍मक
(d) रूचि
उत्‍तर – विकास

प्रश्‍न 93 – निम्‍न‍िलिखित में से वंशक्रम संबंधी नियम है।
(a) प्रयासों का नियम
(b) सीखने का नियम
(c) समानता का नियम
(d) स्‍वास्‍थ्‍य का नियम
उत्‍तर – समानता का नियम

प्रश्‍न 94 – बृद्धि एवं विकास का मुख्‍य सिद्धांत है।
(a) तत्परता का नियम
(b) एकता का नियम
(c) वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत
(d) इनमें से सभी
उत्‍तर – वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत

प्रश्‍न 95 – किशोरावस्‍था की अवधि है।
(a) 12 से 19 वर्ष
(b) 10 से 14 वर्ष
(c) 15 से 20 वर्ष
(d) 20 से 25 वर्ष
उत्‍तर – 12 से 19 वर्ष

प्रश्‍न 96 – विकास कैसा परिवर्तन है।
(a) गुणात्‍मक
(b) रचनात्‍मक
(c) गणनात्‍मक
(d) नकारात्‍मक
उत्‍तर – गुणात्‍मक

प्रश्‍न 97 – बृद्धि का संबंध किससे है।
(a) आकार व भार से
(b) केवल आकार से
(c) केवल भार से
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – आकार व भार से

प्रश्‍न 98 – निम्‍न‍िलिखित में से कौनसा विकास का सिद्धांत है।
(a) सभी की विकास दर समान नही होती है।
(b) विकास हमेशा रेखीय प्रतीत होता है।
(c) यह निरन्‍तर चलने वाली प्रक्रिया नही है।
(d) विकास की सभी प्रक्रियाऍ अंत:संबंधित नही है।
उत्‍तर – सभी की विकास दर समान नही होती है।

प्रश्‍न 99 – निम्‍नलिखित में से कौन समस्‍या समाधान की वैज्ञानिक पद्धति का पहला चरण है।
(a) प्राकल्‍पना का परीक्षण करना
(b) समस्‍या के प्रति जागरूकता
(c) प्रासंगिक जानकारी को एकत्र करना
(d) प्राक्‍कल्‍पना का निर्माण करना
उत्‍तर – समस्‍या के प्रति जागरूकता

प्रश्‍न 100 – किस आयुकाल में मानसिक विकास अपनी उच्‍चतम सीमा पर पहुँच जाता है।
(a) 10-15 वर्ष
(b) 10-20 वर्ष
(c) 20-25 वर्ष
(d) 5-10 वर्ष
उत्‍तर – 15-20 वर्ष

प्रश्‍न 101 – किशोर अवस्‍था में सामाजिक विकास पर जिसका प्रभाव नही पड़ता है, वह निम्‍न में से कौन सी है।
(a) रूचिर्यॉ
(b) आवश्‍यकताएँ
(c) असुरक्षा
(d) अभिवृत्ति
उत्‍तर – असुरक्षा

प्रश्‍न 102 – किशोरों का संवेग के नियंत्रण का सबसे अच्‍छा अपाय निम्‍नलिखित में से कौन सा है।
(a) युक्तिकरण
(b) प्रक्षेपण
(c) शोधन
(d) दमन
उत्‍तर – प्रक्षेपण

प्रश्‍न 103 – किशोर अवस्‍था में चरित्र निर्माण से जो अवस्‍था संबंधित है, वह निम्‍न में से है।
(a) परम्‍पराओं को धारण करने की अवस्‍था
(b) आधारहीन आत्‍म चेतना अवस्‍था
(c) आधारयुक्‍त आत्‍म चेतना अवस्‍था 
(d) स्‍व केन्द्रित अवस्‍था
उत्‍तर – आधारहीन आत्‍म चेतना अवस्‍था

प्रश्‍न 104 – किशोर अवस्‍था की मुख्‍य विशेषता निम्‍न में से है।
(a) आत्‍म गौरव
(b) रचनात्‍मक
(c) समाजिक प्रवृति
(d) आत्‍म चेतना
उत्‍तर – आत्‍म गौरव

प्रश्‍न 105 – विकास व्‍यक्ति में नवीन विशेषताऍ और योग्‍याताऍ प्रस्‍फुटित करता है यह कथन किसका है।
(a) हरलॉक
(b) जेम्‍स ड्रेवर
(c) मैक्‍डूगल
(d) मुनरो
उत्‍तर – हरलॉक

प्रश्‍न 106 – जिस प्रक्रिया से व्‍यक्ति मानव के लिए परस्‍पर निर्भर होकर व्‍यवहार करना सीखता है, वह प्रकिया है।
(a) सामा‍जीकरण
(b) भाषा विकास
(c) वैयक्तिक मूल्‍य
(d) सामाजिक परिपक्‍वता
उत्‍तर – समाजीकरण

प्रश्‍न 107 – किशोरावस्‍था एक नया जन्‍म है, इसमें उच्‍चतर और श्रेष्‍ठतर मानव विशेषताओं का जन्‍म होता है, कथन किसका है-
(a) जॉन एण्‍ड सिम्‍पसन
(b) गैसल
(c) स्‍टेनली हॉल
(d) गीडफ्रे
उत्‍तर – सटेनली हॉल

प्रश्‍न 108 – किशोरों की जटिल अवस्‍था के कारण किशोरों के अ‍ध्‍ययन का विषय होना चाहिए-
(a) शारीरिक
(b) मानसिक
(c) बौद्धिक
(d) शरीर तथा मन संबंधी
उत्‍तर – शरीर तथा मन संबंधी

प्रश्‍न 109किशोरावस्‍था आदर्शों की अवस्‍था है, सिद्धांतों के निर्माण की अवस्‍था है, साथही जीवन का समान्‍य समायोजन है यह परिभाषा देने वाले है-
(a) हैडो रिपोर्ट
(b) जीन पियाजे
(c) फ्रेडरिक ट्रेसी
(d) ई.एल.पील
उत्‍तर – जीन पियाजे

प्रश्‍न 110 – एक शिक्षक शिक्षार्थी के मानसिक विकास का ज्ञान प्राप्‍त करके जिसकी योजना नही बन सकता, वह है-
(a) पाठयक्रम
(b) शिक्षण विधि
(c) विषयवस्‍तु का चयन
(d) शारीरिक विकास
उत्‍तर – शारीरिक विकास

प्रश्‍न 111 – मानसिक विकास का संबंध नही है-
(a) शिक्षार्थी का वजन एवं ऊँचाई
(b) तर्क एवं निर्णय
(c) स्‍मृति का विकास
(d) अवबोध की क्षमता
उत्‍तर – शिक्षार्थी की वजन एवं ऊँचाई

प्रश्‍न 112 – किशोरों को नही दिया जाना चाहिए -
(a) अभिप्रेरणा
(b) सहानुभूति
(c) लालच
(d) जिम्‍मेदारियॉं उठाने के अवसर 
उत्‍तर – लालच

प्रश्‍न 113 – मनुष्‍य के शरीर में हड्डियों की संख्‍या कम से कम होती है-
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था के बाद
(d) प्रौढ़ावस्‍था में
उत्‍तर – प्रौढ़ावस्‍था में

प्रश्‍न 114 – किसको प्रशिक्षण द्वारा व्‍यवहार में संसोधन की प्रक्रिया माना गया है।
(a) शिक्षण
(b) अधिगम
(c) अभिप्रेरणा
(d) निर्देश
उत्‍तर – अधिगम

प्रश्‍न 115 – किशोरावस्‍था की प्रमुख समस्या है-
(a) वजन बढ़ाने की
(b) शिक्षा की
(c) समायोजन की
(d) अच्छे परीक्षा परिणाम देने की
उत्‍तर – समायोजन की

प्रश्‍न 116 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है, यह -
(a) मानसिक विकास है।
(b) शारीरिक विकास है।
(c) ध्‍यान का विकास है।
(d) भाषा का विकास है।
उत्‍तर – मानसिक विकास है।

प्रश्‍न 117किशोरावस्‍था बड़े संघर्ष, तूफान और विरोध की अवस्‍था है यह कथन है-
(a) स्किनर का
(b) स्‍टेनली हॉल का
(c) ई.ए.किलपैट्रिक का
(d) थार्नडाइक का
उत्‍तर – स्‍टेनली हॉल का

प्रश्‍न 118 – निम्‍न में से शैशवावस्‍था की विशेषता नही है।
(a) शारीरिक विकास की तीव्रता
(b) मानसिक क्रियाओं की तीव्रता
(c) दूसरों पर निर्भरता
(d) नैतिकता का होना
उत्‍तर – नैतिकता का होना

प्रश्‍न 119 – जीन पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास की अवस्‍थाऍ है-
(a) 4 
(b) 3
(c) 2
(d) 5
उत्‍तर 4–

प्रश्‍न 120 – कौन से आयु समूह के लिए एरिक्‍सन ने विकास की आठ अवस्‍थाऍ प्रस्‍तावित की-
(a) जन्म से मृत्‍यु तक
(b) जन्‍म से बाल्‍यावस्‍था तक
(c) जन्‍म से किशोरावस्‍था तक
(d) जन्‍म से युवावस्‍था तक
उत्‍तर – जन्‍म से मृ‍त्‍यु तक

प्रश्‍न 121 – एरिक्‍सन के अनुसार कौन सी अवस्‍था में बालक अधिक पहल करता है, ल‍किन बहुत सशक्‍त भी हो सकता है, जो दोष भावनाओं की ओर ले जाता है-
(a) 18 माह से 3 वर्ष
(b) 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्‍था
(c) 6 से 12 वर्ष तक
(d) किशोरावस्‍था
उत्‍तर – 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्‍था

प्रश्‍न 122 – निम्‍नलिखित में से कौन सी संज्ञानात्‍मक प्रक्रिया है-
(a) खेलना
(b) प्रतिवृत्ति क्रियाऍ
(c) चिंतन
(d) दोड़ना
उत्‍तर – चिंतन

प्रश्‍न 123 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक नही है-
(a) परिवार का वातावरण
(b) धार्मिक वातावरण
(c) परिवार की समाजिक स्थिति
(d) परिवार की अर्थिक स्थिति
उत्‍तर – धार्मिक वातावरण

प्रश्‍न 124 – बालक के भाषा विकास में मुख्‍य योगदान देने वाली संस्‍था है-
(a) परिवार
(b) विद्यालय
(c) जन संचार माध्‍यम
(d) पत्र – पत्रिकाऍ
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 125 – नैतिक तर्क का अवस्‍था सिद्धांत किसने स्‍प्‍ष्ट किया -
(a) कोहलबर्ग
(b) एरिक्‍सन
(c) फ्रॉयड
(d) पावलाव
उत्‍तर – कोहलबर्ग

प्रश्‍न 126 – कोहलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार कौनसी अवस्‍था पर एक व्‍यक्ति का निर्णय दूसरों के अनुमोदन, पारिवारिक आकांक्षाओं, परम्‍परिक मूल्‍यों एवं समाज के नियमों पर‍ आ‍धारित है-
(a) पूर्वपारम्‍परिक
(b) पारम्‍परिक
(c) पश्‍चपारम्‍परिक
(d) पूर्व-पश्‍च पारम्‍परिक
उत्‍तर – पारम्‍परिक

प्रश्‍न 127 – वंशानुक्रम से संबंधित प्रयोग चूहों पर किसने किया -
(a) कार्ल पियरसन ने
(b) मैक्‍डूगल
(c) मेण्‍डल ने
(d) पॉवलाव ने
उत्‍तर – मेण्‍डल ने

प्रश्‍न 128 – निम्‍न‍िलिखित में से कौन सा भाषा के विकास को प्रभावित नहीं करता है-
(a) परिपक्‍वता
(b) अभिप्रेरणा
(c) स्‍वास्‍थ्‍य
(d) लम्‍बाई या वजन
उत्‍तर – लम्‍बाई या वजन

प्रश्‍न 129 – कौनसा ऊर्जावान मित्रवत् बालक का लक्षण नही है।
(a) खुशमिजाज
(b) सामाजिक
(c) आसानी से चिढ़ने वाला
(d) ऊर्जा का उच्‍च स्‍तर
उत्‍तर – आसानी से चिढ़ने वाला 

प्रश्‍न 130 – बालक के निम्‍न में से कौन सा सामाजिक सम्‍पर्क का स्‍त्रोत सबसे प्रारंभिक और सबसे अधिक चलने वाला है-
(a) शिक्षक
(b) परिवार
(c) सहकर्मी
(d) मित्र
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 131 किशोरावस्‍था प्रारंभ होती है।
(a) 10 वर्ष की आयु से
(b) 16 वर्ष की आयु से
(c) 12 वर्ष की आयु से
(d) 18 वर्ष की आयु से
उत्‍तर – 12 वर्ष की आयु से

प्रश्‍न 132 – एक बच्‍चा सदैव दूसरों के प्रति सहानुभूति दिखाता है। यह आदत कहलाती है।
(a) विचार संबंधी आदत
(b) भावना संबंधी आदत
(c) नाड़ी मण्‍डल संबंधी आदत
(d) नैतिक आदत
उत्‍तर – भावना संबंधी आदत

प्रश्‍न 133 – पूर्णत: प्रकार्यशील व्‍यक्ति का सम्‍प्रत्‍यय किसने दिया -
(a) कार्ल रोजर्स
(b) फ्रॉयड
(c) फ्रांसिस गाल्‍टन
(d) इवान पावलॉव
उत्‍तर – कार्ल रोजर्स

प्रश्‍न 134 – किसने मूलभूत विश्‍वास बनाम अविश्‍वास, को विकास का प्रथम अवस्‍था के रूप में प्रस्‍तावित किया है।
(a) फ्रॉयड
(b) पियाजे
(c) फ्रॉम
(d) एरिक्‍सन
उत्‍तर – एरिक्‍सन

प्रश्‍न 135 – निम्‍न में से किसने बच्‍चों में वस्तु स्‍थैतर्य के विकास को समझने में सहायता की है-
(a) पियाजे  
(b) फेस्टिंगर
(c) एरिक्‍सन
(d) बैलाक
उत्‍तर – पियाजे

प्रश्‍न 136 – बच्‍चे का किस प्रकार का विकास विद्यालय और शिक्षक द्वारा प्रभावित होता है।
(a) मानसिक
(b) सामाजिक
(c) संवेगात्‍मक
(d) ये सभी
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 137सूर्य बच्‍चे के साथ – साथ चलता है, उसके मुड़ने का अनुकरण करता है और बच्‍चे की बात सुनता है यह कथन बालक की किस लक्षण की ओर इंगित करता है।
(a) पराहम् केन्द्रियता
(b) केन्द्रियता
(c) सजीव चिंतन
(d) वस्‍तु स्‍थैतर्य
उत्‍तर – सजीव चिंतन

प्रश्‍न 138 – निम्‍न में से किसका संबंध मूल दु:श्चिन्‍ता एवं मूल शत्रुता के सम्‍प्रत्‍ययों से है-
(a) कोनरेड लॉरेंज
(b) क्‍लार्क हल
(c) केरेन हार्नी
(d) सी.जी.युंग
उत्‍तर – केरेन हार्नी

प्रश्‍न 139 – किसने यह दावा किया कि सभी भाषाओं में होने वाले कुछ सार्वभौमिक गुण जन्‍मजात होते है।
(a) बी.एफ.स्किनर
(b) अल्‍बर्ट बन्‍डुरा
(c) नॉम चॉम्‍सकी
(d) ई.सी.टॉलमेन
उत्‍तर – नॉम चॉम्‍सकी

प्रश्‍न 140 – एक पूर्व विद्यालय बालक कहता है सूर्य आज उदास है बालक निम्‍नलिखित में से किस सम्‍प्रत्‍यय की अभिव्यक्ति कर रहा है-
(a) सजीव चिंतन
(b) केन्द्रियता
(c) पारम्‍परिकता
(d) वस्‍तु स्‍थायित्‍व
उत्‍तर – सजीव चिंतन

प्रश्‍न 141 – फ्रॉयड के अनुसार निम्‍न में से कौन सी विकास अवस्‍था में बच्‍चे का ध्‍यान जननांगों की तरफ जाता है।
(a) मुखीय
(b) गुदीय
(c) लैंगिक
(d) प्रसुप्ति
उत्‍तर – लैंगिक

प्रश्‍न 142 – किसने यह मत दिया कि भाषा विचार की अंत:वस्‍तु का निर्धारण करती है।
(a) फ्रॉयड
(b) वुण्‍ट
(c) पियाजे
(d) व्‍हार्फ
उत्‍तर – व्‍हार्फ

प्रश्‍न 143 – निम्‍न में से कौनसा बच्‍चों हेतु वेश्‍लर बुद्धि मापनी की एक निष्‍पादन मापनी है-
(a) अंकगणितीय
(b) सदृश्‍यता / समानता
(c) शाब्दिक तर्क
(d) चित्रपूर्ति
उत्‍तर – चित्रपूर्ति

प्रश्‍न 144 – मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था है-
(a) जन्‍म से 24 माह तक
(b) 2 से 7 वर्ष
(c) 7 से 11 वर्ष
(d) 11 वर्ष से अधिक
उत्‍तर – 7 से 11 वर्ष

प्रश्‍न 145 – बाल मनोविज्ञान का ................. सिद्धांत प्रारंभ के 4-5 वर्षों के अनुभवों पर आधारित होता है।
(a) मनोविश्‍लेषणात्‍मक
(b) व्‍यवहारात्‍मक
(c) क्रांतिक अवस्‍था समूह
(d) संज्ञानात्‍मक
उत्‍तर – मनोविश्लेषणात्‍मक

प्रश्‍न 146 – भाषा की सापेक्षता प्राकल्‍पना किसने प्रतिपादित की-
(a) पियाजे
(b) युंग
(c) वाइगोट्स्‍की
(d) व्‍हार्फ
उत्‍तर – व्‍हार्फ

प्रश्‍न 147 – ए बायोग्राफीकल स्‍केच ऑफ इनफेंट  किसने लिखी है।
(a) प्रियर
(b) शिन
(c) डार्विन
(d) स्‍टर्न
उत्‍तर – डार्विन

प्रश्‍न 148 – किसे किशोर मनोविज्ञान के पिता के नाम से जाना जाता है।
(a) स्‍टेनली हॉल
(b) गेरिसन
(c) गैसेल
(d) थार्नडाईक
उत्‍तर – स्‍टेनली हॉल

प्रश्‍न 149 – मानकीकृत परीक्षणका अर्थ -
(a) विश्‍वसनीयता
(b) वैद्यता
(c) मानक
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 150 – प्राक् संक्रियतात्‍मक अवस्‍था है-
(a) जन्‍म से 24 माह
(b) 2 से 7 वर्ष
(c) 7 से 11 वर्ष
(d) 11 वर्ष
उत्‍तर – 2 से 7 वर्ष

प्रश्‍न 161 – रक्षातंत्र बहुत सहायता करता है।
(a) हिंसा से निपटने में
(b) दबाव से निपटने में
(c) थकान से निपटने में
(d) अजनबियों से निपटने में
उत्‍तर – दबाव से निपटने में

प्रश्‍न 162 – क्रियात्‍मक अंनुसंधान का उद्देश्‍य है-
(a) नवीन ज्ञान की खोज
(b) शैक्षिक एवं व्‍यवहार विज्ञान में परिवर्तन
(c) विद्यालय तथा शैक्षिक प्रणाली में सुधार
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – विद्यालय तथा शैक्षिक प्रणाली में सुधार

प्रश्‍न 163 – ‘’पुरूष स्त्रियों की अपेक्षा ज्‍यादा बुद्धिमान होते है।‘’ यह कथन -
(a) सही हो सकता है।
(b) लैंगिक पूर्वाग्रह प्रदर्शित करता है।
(c) बुद्धि के भिन्‍न पक्षों के लिए सही है।
(d) सही है।
उत्‍तर – लैंगिक पूर्वाग्रह प्रदर्शि करता है।

प्रश्‍न 164 – क्रिस्‍टीना अपनी कक्षा को क्षेत्र भ्रमण पर ले जाती है, और वापस आने पर अपने विद्यार्थियों के साथ भ्रमण पर चर्चा करती है। यह .................. की ओर संकेत करता है।
(a) सीखने के लिए आकलन
(b) आकलन के लिए सीखना
(c) आकलन का सीखना
(d) सीखने को आकलन
उत्‍तर – सीखने के लिए आकलन

प्रश्‍न 165 – निम्‍नलिखित में से कौन सा रचनात्‍मक आकलन के लिए उपकरण नही है।
(a) मौखिक प्रश्‍न
(b) सत्र परीक्षा
(c) प्रश्‍नोत्‍तरी और खेल
(d) दत्‍त कार्य
उत्‍तर – सत्र कार्य

प्रश्‍न 166 – सबसे अधिक गहन और जटिल सामा‍जीकरण होता है-
(a) किशोरावस्‍था के दौरान
(b) पूर्व- बाल्‍यावस्‍था के दौरान
(c) प्रौढ़ावस्‍था के दौरान
(d) व्‍यक्ति के पूरे जीवन में
उत्‍तर – किशोरावस्‍था के दौरान

प्रश्‍न 167 – आनुवांशिकता को ...................... सामाजिक संरचना माना जाता है।
(a) गौण
(b) गत्‍यात्‍मक
(c) स्थिर
(d) प्राथमिक
उत्‍तर – स्थिर

प्रश्‍न 168 – सीखने का वह सिद्धांत जो पूर्ण रूप से और केवल अवलोकनीय व्‍यवहार पर आधारित है, सीखने के .................... सिद्धांत से संबंध है।
(a) विकासवादी
(b) व्‍यवहारवादी
(c) रचनावादी
(d) संज्ञानवादी
उत्‍तर – व्‍यवहारवादी

प्रश्‍न 169 – अवधारणाओं का विकास मुख्‍य रूप से .................... का हिस्‍सा है।
(a) बौद्धिक विकास
(b) शारीरिक विकास
(c) सामाजिक विकास
(d) संज्ञानात्‍मक विकास
उत्‍तर – बौद्धिक विकास

प्रश्‍न 170 – व्‍यक्तिगत विद्यार्थी एक-दूसरे से ...................... में भिन्‍न होतें है।
(a) विकास की दर
(b) विकास-क्रम
(c) विकास की सामान्‍य क्षमता
(d) वृद्धि एवं विकास के सिद्धांत
उत्‍तर – विकास की दर

प्रश्‍न 171 – मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आ‍धारित है। निम्‍नलिखित में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नही है।
(a) आनुक्रमिकता
(b) सामान्‍य से विशिष्‍ट
(c) प्रतिवर्ती
(d) निरंतरता
उत्‍तर – प्रतिवर्ती

प्रश्‍न 172 – पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक बालविकास की कितनी अवस्‍थाऍ है।
(a) 3 अवस्‍थाऍ
(b) 4 अवस्‍थाऍ
(c) 5 अवस्‍थाऍ
(d) 6 अवस्‍थाऍ
उत्‍तर – 4 अवस्‍थाऍ

प्रश्‍न 173 – शिक्षा मनुष्‍य में अंतर्निहित क्षमता का परिपूर्णता में विकास करते है। यह कथन किसका है।
(a) स्‍वामी विवेकानंद
(b) स्किनर
(c) पेस्‍टॉलॉजी
(d) रविंन्‍द्रनाथ टैगोर
उत्‍तर – स्‍वामी विवेकानंद

प्रश्‍न 174 – विग व हट के अनुसार ............ की विशेषताओं को सर्वेात्‍तम रूप से व्‍यक्‍त करने वाला एक शब्‍द है परिवर्तन। परिवर्तन शारीरिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
(a) शैश्‍वावस्‍था 
(b) बाल्‍यावस्‍था 
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था
प्रश्‍न 175 – एक बालक जिसकी बुद्धिलब्धि 105 है उसे वर्गीकृत किया जायेगा
(a) श्रेष्‍ठ बुद्धि
(b) सामान्‍य से अधिक बुद्धि
(c) सामान्‍य बुद्धि
(d) मंद बुद्धि
उत्‍तर – सामान्‍य बुद्धि

प्रश्‍न 176 – लॉरेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।
(a) संज्ञानात्‍मक
(b) शारीरिक
(c) नैतिक
(d) गामक
उत्‍तर – नैतिक

प्रश्‍न 177 – सामाजिक आर्थिक मुद्दों में जूझ रहे उन बच्‍चों को जिनकी प्रतिभा प्रभावित हो सकती है को .................. सहायता करता है।
(a) स्‍व अधिगम मॉडल
(b) विभेदित निर्देश
(c) पाठ्य चर्या का विस्‍तार
(d) संज्ञानात्‍मक वर्गीकरण
उत्‍तर – स्‍व अधिगम मॉडल

प्रश्‍न 178 – एक कक्षा में वैयक्तिक विभिन्नताओं के क्षेत्र हो सकते है।
(a) रूचियों के
(b) सीखने के
(c) चरित्र के
(d) य सभी
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 179 – पियाजे के अनुसार बच्‍चा अमूर्त स्‍तर पर चिंतन, बौद्धिक क्रियाऍ और समस्‍या समाधान किस अवस्‍था में करने लगता है।
(a) पूर्व संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(b) मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(c) औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(d) संवेदी पेशीय अवस्‍था
उत्‍तर – औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था

प्रश्‍न 180 – कौन सा सीखना स्‍थायी होता है।
(a) रटकर
(b) समझकर
(c) सुनकर
(d) देखकर
उत्‍तर – समझकर

प्रश्‍न 181 – औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था है-
(a) जन्‍म से 24 माह
(b) 2 से 7 वर्ष
(c) 7 से 11 वर्ष
(d) 11 वर्ष के बाद
उत्‍तर – 11 वर्ष के बाद

प्रश्‍न 182 – प्रत्‍याक्षात्‍मक व संवेगीक ग‍तिक गामक दक्षता परीक्षण हेतु आरंभ में किसने विधि का निर्माण किया -
(a) मोन्टेसरी
(b) मारिया
(c) इडोअर्ड
(d) बिनेट
उत्‍तर – मोन्‍टेसरी

प्रश्‍न 183 – भाषा अवबोधन से संबंद्ध विकास है-
(a) पठन वैकल्‍प (डिक्‍लैक्सिया)
(b) वाक् संबंद्ध रोग (एसपीसिया)
(c) भाषाघात (एफासिया)
(d) चलाघात (एप्रॉक्सिया)
उत्‍तर – भाषाघात

प्रश्‍न 184 – हॉर्नी के अनुसार मौलिक दुश्चिन्‍ता के संम्‍प्रत्‍यय का विकास होता है -
(a) बाल्‍यावस्‍था में
(b) किशोरावस्‍था में
(c) वयस्‍कावस्‍था में
(d) वृद्धावस्‍था में
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था में

प्रश्‍न 185 – बालक विकासका जीन पियाजे के सिद्धांत का आधार है-
(a) मनोविश्‍लेषण विकास
(b) नैतिक विकास
(c) मनोसामाजिक विकास
(d) संज्ञानात्‍मक विकास
उत्‍तर – संज्ञानात्‍मक विकास

प्रश्‍न 186 – जीव में विकास तथा वर्धन का पूरा होना परिपक्‍वता कहलाता है परिभाषित किया है-
(a) थॉर्नडाइक
(b) सारटेन
(c) हल
(d) शेरमेन
उत्‍तर – सारटेन ने

प्रश्‍न 187 – .................... ने बालक के प्राकृतिक विकास पर प्रभाव पर बल दिया
(a) मान्‍टेसरी
(b) सेगुइन
(c) बर्क
(d) बिनेट
उत्‍तर – मान्‍टेसरी

प्रश्‍न 188 – माता की आवाज का नवजात के व्‍यवहार पर प्रभाव का प्रभाव का प्रयोग किसने किया -
(a) टरमन
(b) मॉन्‍टेसरी
(c) सेगूइन
(d) बर्क
उत्‍तर – टरमन

प्रश्‍न 189 – पियाजे के अनुसार 4 से 8 माह में कौन सा संज्ञानात्‍मक विकास होता है-
(a) हाथ मुँह संबंधन
(b) ऑंख हाथ संबंधन
(c) प्रतिवर्ती क्रिया
(d) बोलना शुरू करना
उत्‍तर – ऑंख हाथ संबंधन

प्रश्‍न 180 – प्राथमिक आवश्‍यकताओं को ............... आवश्‍यकता से भी जाना जाता है-
(a) मनोवैज्ञानिक
(b) दैहिक
(c) समाजिक
(d) मनो सामाजिक
उत्‍तर – दैहिक

प्रश्‍न 181 – बाल अध्‍ययन के पिता किसे कहा जाता है।
(a) स्‍टेनली हॉल
(b) प्रियर
(c) शिउन
(d) वॉटशन
उत्‍तर – स्‍टेनली हॉल

प्रश्‍न 182 – कौन से सिद्धांत में बाल्‍यकाल के अनुभव के विकासात्‍मक आयाम पर बल दिया गया है-
(a) व्‍यवहारवाद  
(b) प्रकार्यवाद 
(c) मनोविश्‍लेषणवाद
(d) संरचनावाद
उत्‍तर – मनोविश्‍लेषणवाद

प्रश्‍न 183 – नवजात के स्‍वास्‍थ्‍य को जांचने के लिए प्रयोग में ली जाने वाली मापनी स्‍क्‍ेल है-
(a) टी.ए.टी
(b) ए.पी.जी.ए.आर.स्‍केल
(c) डब्‍लु.आई.एस.सी.स्‍केल
(d) टी.टी.सी.टी
उत्‍तर – डब्‍यु.आई.एस.सी.स्‍केल

प्रश्‍न 184 – पियाजे के अनुसार एक आठ वर्ष का बालक कर सकता है-
(a) संरक्षणात्‍मक समस्‍यायें सीखना
(b) अमूर्त नियम निर्मित कर समस्‍या हल करना
(c) समस्‍या पर परिकल्‍पनात्‍मक रूप से सोचना
(d) उच्‍चस्‍तरीय समस्‍या का हल करना
उत्‍तर – संरक्षणात्‍मक समस्‍यें सीखना

प्रश्‍न 185 – शरीर के शीर्ष भाग से प्रारंभ होकर नीचे की दिशा में होने वाली शारीरिक वृद्धि को जाना जाता है।
(a) सिर पदाभिमुख अनुक्रम
(b) केन्‍द्र अपसारी अनुक्रम
(c) उच्‍चतम अनुक्रम
(d) न्‍यूनतम अनुक्रम
उत्‍तर – सिर पदाभिमुख अनुक्रम

प्रश्‍न 186 – कौन सी विधि उपागम में समान प्रयोज्‍यों का मापन उनके विकास की विभिन्‍न अवस्‍थाओं पर लिया जाता है।
(a) जीवन लेखन विधि
(b) समकालीन अध्‍ययन विधि
(c) दीर्घकालीन अध्ययन विधि
(d) समा‍जमिति
उत्‍तर – दीर्घकालीन अध्‍ययन विधि

प्रश्‍न 187 – पियाजे के सिद्धांत के अनुसार कौनसी अवस्‍था में बच्‍चों में उस चिंतन का विकास होना है, अनुत्‍क्रमणीयता होती है-
(a) संवेदी प्रेरक
(b) प्राक संक्रियात्‍मक
(c) मूर्त संक्रियात्‍मक
(d) औपचारिक संक्रियात्‍मक
उत्‍तर – प्राक संक्रियात्‍मक

प्रश्‍न 188 – निम्‍न में से किसने बच्‍चों में वस्‍तु स्‍थैतर्य के विकास को समझने में सहायता की -
(a) पियाजे
(b) फस्टिंगर
(c) एरिक्‍सन
(d) बैलाक
उत्‍तर – पियाजे

प्रश्‍न 189 – निर्जीव वस्‍तुओं का सजीव गुण देने वाली प्रकृति का पियाजे ने क्‍या नाम दिया है-
(a) कल्‍पना
(b) केन्‍द्रीकरण
(c) सजीव चिंतन
(d) वस्‍तु स्‍थैतर्य
उत्‍तर – सजीव चिंतन

प्रश्‍न 190 – बालकों का सर्वाधिक उचित काल कौन सा होता है, जब वे विस्‍फोट औन तनाव में होते है।
(a) किशोरावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) शैशवावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 191 – बालकों के सर्वतोन्‍मुखी विकास हेतु सर्वाधिक उचित विद्यालय है -
(a) खेल का मैदान
(b) समुदाय
(c) प्रकृति जगत
(d) प्रयोगशाला
उत्‍तर – खेल का मैदान

प्रश्‍न 192 – छात्र का वह सोपान जबकि यह सर्वाधिक रूप से संवेगों से घिरा रहता है-
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यकाल
(c) प्रौढकाल
(d) किशोरावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 193 – बालक के विकास से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण क्‍या है-
(a) वंशक्रम
(b) वातावरण
(c) वंशक्रम एवं वातावरण दोनो
(d) शिक्षा
उत्‍तर – वंशक्रम एवं वातावरण दोनों

प्रश्‍न 194 – मनोविज्ञान में सामाजिक विकास से क्‍या अभिप्राय है-
(a) समाज में प्रतिष्ठित स्‍थान बनाना
(b) दूसरों के साथ अच्‍छें संबंधों का विकास
(c) सामाजिक समूह बनाना
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – दूसरों के साथ अच्‍छे संबंधों का विकास

प्रश्‍न 195 – विकास की दृष्टि से सही क्रम है-
(a) आत्‍मीकरण, समायोजन, अनुकूलन
(b) समायोजन, आत्‍मीकरण, अनुकूलन
(c) अनुकूलन, समायोजन, आत्‍मीकरण
(d) अनुकूलन, आत्‍मीकरण, समायोजन  
उत्‍तर – आत्‍मीकरण, समायोजन, अनुकूलन

प्रश्‍न 196 – बालकों में संज्ञान विकास की भिन्‍नता होती है, क्‍योंकि -
(a) उनमें अन्‍तरंग योग्‍यताऍ भिन्‍न भिन्‍न होती है।
(b) प्रशिक्षण के अवसरों की भिन्‍नता होती है।
(c) प्राकृतिक पर्यावरण का भिन्‍न अनुभव
(d) आयु व स्‍वास्‍थ्‍य में असमानता
उत्‍तर – उनमें अंतरंग योग्‍यताऍ भिन्‍न भिन्‍न होती है।

प्रश्‍न 197 – पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास चरणों में से कौन एक सही नही है।
(a) पूर्वज्ञान
(b) नये पदा‍र्थ का आत्‍मीकरण
(c) समायोजन
(d) साम्यधारणा
उत्‍तर – पूर्वज्ञान

प्रश्‍न 198 – बालक में तर्क की क्षमता विकसित करने के लिये आप क्‍या करेंगे -
(a) सूचना खोजी प्रश्‍न पूछेंगें
(b) प्रस्‍तुत पाठ पर पुनरावृत्ति के प्रश्‍न पूछेंगे
(c) संधर्भ बदलते हुए प्रश्‍न पूछेंगे
(d) पूर्वज्ञान पर प्रश्‍न पूछेंगे
उत्‍तर – संधर्भ बदलते हुए प्रश्‍न पूछेंगें

प्रश्‍न 199 – मैडम मान्‍टेसरी ने अधिगम परिवेश में सर्वाधिक बल किस पर दिया है-
(a) संवेगों के संशोधन पर
(b) ज्ञानेन्द्रियों के उपयोग पर
(c) बच्‍चे को पूर्ण स्‍वायतत्‍ता देने पर
(d) विद्यालय को घर का विकल्‍प बनाने पर
उत्‍तर – ज्ञानेन्द्रियों के उपयोग पर

प्रश्‍न 200 – आत्‍म सम्‍मान की भावना का लक्षण ................प्रकट करती है।
(a) बाल्‍यावस्‍था
(b) शैशवावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था







Comments

  1. विकाश में वृद्धि का अर्थ शारीरिक परिवर्तन से है ना कि सोच और कौसल से

    ReplyDelete
    Replies
    1. विकास सभी पक्षो मे होता है केवल शारिरीक पक्ष का नही

      Delete
    2. आप जो जवाब दे रहे है वह अभिवृद्धि से सम्बंधित है

      Delete

Post a Comment